Monday, July 13, 2015

पाल/बघेल/गडरिया/गाडरी/गायरी/रेवारी/धनगर/नीखर/कुरुबा/हटकर/होल्कर/मराठा/सेंगर/ जाति की प्रारंभिक उत्पत्ति

वास्तव गडरिया कोई जाति नहीं थी यह एक पेशा हुआ करता था किन्तु प्राचीन समय में पेशे से ही जाति की उत्पत्ति होती थी जैसे चमड़े का कार्य करने वाले चर्मकार अथवा चमार बन गए,लकड़ी का कार्य करने वाले बढाई बन गए लोहे का कार्य करने वाले लोहार बन गए इसी प्रकार भेड पालने वाले गडरिया बन गए! गडरिया शब्द गड़र से निकला है जो कि गांधार से लिया गया है क्युकी भेड को सबसे पहले गांधार से ही लाया गया था!गडरिया जाति को एक मूल जाति माना जाता है तथा इसके साथ अन्य उपजातियां इस प्रकार हैं पाल,बघेल,कुरुबा,धनगर ,गायरी,रेवारी,होल्कर,गाडरी,हटकर,सेंगर इत्यादि!

पाल शब्द संस्कृत शब्द पाला से आया है जिसका अर्थ होता है 'पालने वाला' अथवा 'रखने वाला'! उत्तर भारत में जो लोग भेड बकरिया पालते थे उनको पाल कहा जाता था किन्तु पाल सरनेम सबसे पहले बंगाल और बंगाल के पास के क्षेत्र वर्तमान बांग्लादेश में गुप्तोत्तर कालीन कायस्थ राजाओं ने उपयोग किया वहाँ पाल सरनेम कायस्थों द्वारा लगाया जाता है!उसके बाद महाराष्ट्र की एक शिकार करने वाली जाति ने पाल शब्द को सरनेम बनाया तथा बाद में पाल सरनेम को ग्वालियर के राजा ने अपनाया!इसी प्रकार पाल सरनेम को गढ़वाल के परमार राजपूत राजाओं ने अपनाया किन्तु बाद में उन्होंने इसको सिंह के नाम से परिवर्तित कर दिया!इस प्रकार कहा जा सकता है कि उत्तर भारत में पाल सरनेम को भेड बकरियां पालने वाले गडरिया लोगो ने लगाया और पाल गडरिया की एक उपजाति बन गयी!

उत्तर प्रदेश एवं आसपास के क्षेत्र में बघेल सरनेम एक नदी के कारण लिया गया है जो बघेल साम्राज्य के सीमा पर बहती थी उस नदी के आसपास जो गडरिया निवास करते थे वो अपने आप को बघेल/बाघेला कहने लगे तथा अपने आप को बघेल वंशज मानने लगे!

गायरी/गाडरी/रेवारी- ये उपजातियां राजस्थान में प्रचलित हैं राजस्थानी भाषा में गायर शब्द का अर्थ भेड से निकाला जाता है इस प्रकार राजस्थान में भेड पालने वाले गड़रियों द्वारा गायरी/गाडरी सरनेम का उपयोग किया जाता है!रेवारी शब्द रेवड़/रेवर से आया है राजस्थान में भेड़ों/बकरियों के झुण्ड को रेवर कहा जाता है इस प्रकार गायरी/गाडरी/रेवारी भी गडरिया जाति की उपजातियां बनी!

कुरुंबा उपजाति दक्षिण भारत में पायी जाति है तेलुगु भाषा में कुरुबा का मतलब भेड होता है इस प्रकार वहाँ भेड पालने वाले गड़रियों द्वारा कुरुबा सरनेम को अपनाया गया और कुरुंबा भी गडरिया की एक उपजाति बनी!

धनगर उपजाति महाराष्ट्र एवं दक्षिण भारत के अन्य राज्यों में प्रचलित है धनगर शब्द एक संस्कृत शब्द 'धेनुगर' से लिया गया है,जिसका अर्थ चरवाहे से होता है धनगर शब्द एक पहाड़ी 'धनग' के नाम से भी माना जाता है जो महाराष्ट्र में स्थित है एवं वहाँ चरवाहे रहा करते थे!महाराट्र में धनगर की बहुत सी उपजातियां है जैसे- धनगर/मराठा/हटकर/सेंगर/होल्कर महाराट्र में प्रचलित उपजातियां हैं हटकर लोग महाराष्ट्र,गुजरात,कर्नाटक एवं अन्य दक्षिण भारत के राज्यों में रहने वाले लोग थे!महाराष्ट्र के हटकर लोग भेड पालने वाले लड़ाकू जनजाति से थे बाद में हटकर लोगों में से ही शिवाजी निकले और मराठा राजवंश की स्थापना की!यहाँ यह बताना जरुरी है कि सभी मराठा हटकर नहीं हैं!मराठा राजवंश से ही होल्कर राजवंश बना इस प्रकार होल्कर भी गडरिया जाति की उपजाति बनी!होल्कर मध्य प्रदेश में इंदौर के प्रशासक बने!सेंगर लोग वो लोग थे जो गडरिया तो थे ही लेकिन वो भेड पालने के साथ उनकी ऊन से कम्बल बना कर बेचा करते थे!हटकर उपजाति में भी अन्य उपजातियां हैं जैसे-बारहट्टी/बारहट्टा/बरगाही/बाराहघर!

नीखर और धनगर में क्या अंतर है?- इसके पीछे एक कहानी जुडी हुई है!ये मात्र एक कहानी है जिसमे धनगर स्वयं को बड़ा मानते हैं और निखर खुद को इसमें सच्चाई नहीं है इसलिए सामाजिक समरसता के लिए धनगर निखर के भेदभाव को समाप्त कर एक होकर समाज की प्रगति में योगदान करना आवश्यक है!

Prepared by-Raj Holkar

189 comments:

  1. Good information brother, thanks.

    ReplyDelete
  2. Good information brother, thanks.

    ReplyDelete
  3. Add some more information about baghelkhand....

    ReplyDelete
  4. कृप्या माता अहिल्या बाई के बिषय मे भी बतायें

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hanji sir mujhe bhi nahi pata kon h ye mata ji

      Delete
    2. महारानी अहिल्याबाई (३१ मई १७२५ - १३ अगस्त १७९५) इतिहास-प्रसिद्ध सूबेदार मल्हारराव होलकर के पुत्र खंडेराव की पत्नी थीं। जन्म इनका सन् 1725 में हुआ था और देहांत 13 अगस्त 1795 को; तिथि उस दिन भाद्रपद कृष्णा चतुर्दशी थी। अहिल्याबाई किसी बड़े भारी राज्य की रानी नहीं थीं। उनका कार्यक्षेत्र अपेक्षाकृत सीमित था। फिर भी उन्होंने जो कुछ किया, उससे आश्चर्य होता है।

      Delete
    3. dhangar samaj ki popuratain bataye

      Delete
  5. Kiyon samaj ko jhonte sapne dikha rage ho

    ReplyDelete
    Replies
    1. aapko kuch pata hai to pahle kiu nahi bataya abhi to comment karoge hi app jishshe koi information milti hai to app to chahoge ki app ko sab aata hai baki sab pagal hai

      Delete
    2. बहुत बढ़िया जानकारी

      Delete
  6. Replies
    1. भाई आप चंदेल यानि की बघेल हो

      Delete
  7. विनोद कुमार बघेल (निगोत्र) ऐतहार भिण्ड (म.प्र.)

    9926260690

    ReplyDelete
  8. Veri good information for our social history.

    Preetam singh

    ReplyDelete
  9. आपने जिस तरीके से इस समाज का वर्णन किया है। वह बहुत ही सुंदर है।

    ReplyDelete
  10. हेलो देशराज जी नमस्कार पहले से ही पाल समाज मैं अनेक उपजातियां है और आपने तो निखर धनगर के अलावा बर मैया और निकाल दिया भरमाया अरे समाज में सभी एक हैं सभी धनगर कास्ट केया पाल कास्ट के हैं पर सभी एक जैसे ही हैं एक ही है मेरा मानना है सा है समाज को भटको मत एक लाइन पर आओ मेरा फोन नंबर है 97 20 26 1234 और यही नंबर WhatsApp का है धन्यवाद शुक्रिया समाज के बारे में जानकारी देने के लिए लेकर समाज को अलग नामों से न बांटे

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hello pal मे bhi pal hu but mp ka abhi yha ki govt n घुममक अधघदेममक जाति मे डाल है तो यह st वर्ग मे आती है kya

      Delete
    2. Hello pal मे bhi pal hu but mp ka abhi yha ki govt n घुममक अधघदेममक जाति मे डाल है तो यह st वर्ग मे आती है kya

      Delete
    3. भाई साहब आपने बिल्कुल सही कहा गडरिया समाज एक नहीं है हमें मिल जुल कर रहना चाहिए समाज तो एक ही है लेकिन उसकी उपजातियां नाम बहुत सारा जैसे गायरी धनगर पाल बघेल आदि प्रकार के नामों से गडरिया समाज को जाना जाता है अगर बात करें हमारे समाज की तो 2012 की जनगणना के अनुसार हमारी समाज देश में दूसरे या तीसरे नंबर पर आती है सबसे ज्यादा जनसंख्या वाली समाज है मेरा यही मत है कि समाज के सभी भाइयों एवं बहनों समाज को अलग-अलग नाम ना देकर सिर्फ एक गडरिया समाज का नाम दें 🙏🏻जय गडरिया समाज💪🏻

      Delete
    4. Gadariya Kshatriya Samaj hai,Eska dusra naam Pal Ksatriya hai,esliye
      Jay Pal Kshatriya Sanaj.
      Jay Hind
      Jay Bharat

      Delete
  11. बहुत ही सुन्दर जानकारी मिली पर मेरा एक मत यह है कि हम समस्त लोगों को एकत्रित होने के लिए "गड़रिया "शब्द का अनुसरण करना चाहिए |

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bahut Achha Vichar mein Bhi yahi sabhi ko kahta hu apne aako ek name se pehchan dena jaruri hai aur woh hai Gadariya Jisse humari sabhi UP Caste nikli hain

      Delete
    2. Bahut achhe bhai lage raho apni jati ko pachannr me

      Delete
  12. जब सभी एक है तो कृपया बताएं कि धनगर जाति SC-क्र सं 27 , और पाल/बघेल/गड़रिया/नीखर जाति OBC-क्र सं 15 , में फिर कैसे. सरकार ने इन्हें किस आधार पर अलग अलग माना है .

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bat Bat puchh the h Bhai nhi....
      Ek h to sc/obc Q?

      Delete
    2. Brother agar ye sahi hota toh 'Sp singh bhagel" Seat kyu choorte

      Delete
    3. Chhote chhote tukre me bt jayenge....ek dusre ko chhota or bra khte rhenge....or ek dusre se bhed bhav krte rhenge .....development nhi hoga ...jo changes krenge wo bra bn jayenge or jo nhi krenge to dhire dhhire sc caste me chale jayenge

      Delete
  13. आपको बहुत बहुत धन्यबाद समाज के बारे रोचक जानकारी शेयर करने के लिए

    ReplyDelete
  14. राज माता अहिल्या बाई गडरिया धनगर समाज से थी किया सही जानकारी शेयर करने का कष्ट करे

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ahilyabai Holkar (1725-1795) was a great ruler and the Queen of the Kingdom of Malwa. Popularly known as Rajmata Ahilyadevi Holkar and she was born in 1725 in the village of Chondi in Maharashtra, India. She was the daughter of Mankoji Shinde who belonged to the Dhangar community, serving as patil of the village.
      माता अहिल्याभाई के पिता जी धनगर समाज के थे और वे गांव के पटेल थे। माता अहिल्या बाई का विवाह खांडेराव होलकर से हुआ था जो इंदौर के राजा थे।

      Delete
  15. राज माता अहिल्या बाई गडरिया धनगर समाज से थी किया सही जानकारी शेयर करने का कष्ट करे

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ha ji vah ak dhangar samaj se thi unake pita vaha ke jamindar the

      Delete
    2. Hariram singh pal udaypur hardoi up se hun jab sabhi jati ek hai to pal samaj kya ek nahi ho sakte jai hind jai pal samaj

      Delete
  16. Hum sab Ko surname gadariya likhna chahiye

    ReplyDelete
  17. मेरा मानना है । सभी गडरिया समाज को एकजुट होकर संघर्ष करना चाहिए। एक ऐसा मंच तैयार हो जहां समाज के लोग विकास की मुख्य धारा में जुड़ें

    ReplyDelete
  18. मेरा वाट्सएप्प न है 9918388035

    ReplyDelete
  19. Nic blog. But I am not satisfy your blog

    ReplyDelete
  20. Bhai isme kuch missing h mene apne dada se bt ki thi unhone bataya tha ki dhangar puri gadariya samaj m sabse unchi upjati h

    ReplyDelete
  21. Dhangar तो पूरे भारत में मिलते है और आप कह रहे है की निखर बड़े है / तो कृप्या ये बताएं फिर सभी जघ आप क्यूँ नहीं है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hum sab ek hai pal..baghel..dhangar..Samaj jindabad

      Delete
  22. Dhangar तो पूरे भारत में मिलते है और आप कह रहे है की निखर बड़े है / तो कृप्या ये बताएं फिर सभी जघ आप क्यूँ नहीं है ।

    ReplyDelete
  23. मराठा ये क्या हमारी caste में आता है(अर्जुन बघेल)

    ReplyDelete
    Replies
    1. बघेल( बाघेला एवं बाघेल)

      जब गुजरात से सोलंकी राजपूत मध्य प्रदेश आयें तो इनके साथ कुछ परिहार राजपूत एवं कुछ मुस्लिम भी आये परन्तु कुछ समय पश्चत सोलांकी राजा व्याघ्र देव ने सोलांकी से बाघेल तथा परिहार से वरगाही वंश की स्थापना की। बघेल वंश की स्थापना व्याघ्र देव ने की जिसके कारण इन्हें व्याघ्र देव वंशज भी कहा जाता है।

      चूँकि इन दोनों वंश की स्थापना होने के बाद इन दोनों राजपूतो का ज्यादा विस्तार नही हो पाया जिसके कारण इन वंशो के बारे में ज्यादा जानकरी प्राप्त नही हुई।

      इन्हें अग्निकुल का वंशज माना जाता है।इतिहास में समुपलब्ध साक्ष्यों तथा भविष्यपुरांण में समुपवर्णित विवेचन कर सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय बनारस के विद्वानों के द्वारा बतौर प्रमाण यजुर्वेदसंहिता, कौटिल्यार्थशास्त्र, श्रमद्भग्वद्गीता, मनुस्मृति, ऋकसंहिता पाणिनीय अष्टाध्यायी, याज्ञवल्क्यस्मृति, महाभारत, क्षत्रियवंशावली, श्रीमद्भागवत, भविष्यपुरांण, रीवा राजवंश का सेजरा, रीवा राज्य का इतिहास, बघेल खण्ड की स्थापत्यकला, अजीत फते नायक रायसा और बघेलखण्ड का आल्हा तथा वरगाहितिप्राप्तोपाधिकानॉ परिहरवंशीक्षत्रियॉणॉ वंशकीर्तनम् नामक पुस्तक में बघेल (बाघेला,सोलांकी) तथा वरगाही ( बरगाही, परिहार) वंश का वर्णन किया गया है।।।

      Delete
    2. आप किस काल मे गुजरात से मध्यप्रदेश आये ।सन जरुर बताये ।क्या आप यदुवंशी राजपूत हे।

      Delete
    3. यदुवंशी अहीर(यादव) होता है ना कि राजपूत

      Delete
  24. धनगर क्या ये भी हमारी कास्ट मे आते है

    ReplyDelete
    Replies
    1. में मनोज कुमार धनगर मथुरा से आप सभी को जानकारी के लिए बता दूँ ।। की धनगर गायरी गाडरी मराठा बघेल होल्कर इन्दोरिया निखर पाल राजपूत आदि जाती गड़ेरिया में आती हैं ।। इसमें कोई संचय नही हैं अगर किसी को समाज के बारे में जानकारी चाहिए तो आप बेझिझक मुझसे बात कर सकते हैं ।। 8218551994

      Delete
    2. बहुत-बहुत धन्यवाद
      कन्हैया बघेल फरह मथुरा उत्तरप्रदेश

      Delete
    3. छत्रपति शिवाजी महाराज तो कुर्मी समुदाय के हैं। कुर्मी समुदाय के अलावा गुर्जर ,राजपूत ,धनगर गडरिया आदि समुदाय भी शिवाजी महाराज पर अपना दावा करते हैं | धनगर गडरिया समुदाय के विद्वानों के अनुसार संपूर्ण भारत के 99 परसेंट राजे रजवाड़े एवं सम्राट धनगर गडरिया समुदायों से थे| छत्रपति शिवाजी महाराज मराठा समुदाय से थे और महाराष्ट्र के कुनबी/ मराठा से भी "अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा" का लगभग सौ वर्षीय संबंध है| "अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा" के 12 अध्यक्ष मराठा समुदाय से निर्वाचित हुए हैं| जिनमें देवास (जूनियर/ सीनियर) बड़ौदा नरेशों के अलावा छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज कोल्हापुर नरेश छत्रपति शाहूजी महाराज भी सम्मिलित हैं| ब्रिटिश विद्वानों के अलावा स्वयं मराठा लेखकों ने अपना संबंध उत्तर भारत के कुर्मी समुदाय से जोड़ा है |"ट्राइबल एंड कॉस्ट ऑफ N W P एंड अवध " के लेखक विलियम क्रुक्स ने स्पष्ट लिखा है कि अतीत में दक्षिण भारत गया कुर्मी वहां के मराठा समुदाय में समाहित हो गया, जबकि दक्षिण भारत से आया मराठा उत्तर भारत के कुर्मी समुदाय में समाहित हो गया| उत्तर प्रदेश और बिहार के कुर्मी समुदाय की यदुवंशी, सचान,चनऊ, पटनवार,समसवार आदि शाखाएं कुर्मी मराठा एकता का प्रत्यक्ष प्रमाण है |
      Bc फिर भी यदि हमारे राजपूत/ गुर्जर/ धनगर गडरिया भाइयों को इस से दिक्कत है | तो वे महाराष्ट्र के मराठा समुदाय एवं शिवाजी के वंशज कोल्हापुर ,सतारा या तँजावुर के पूर्व शासक परिवारों से यह घोषित करवा दें कि शिवाजी महाराज राजपूत/ गुर्जर या धनगर गडरिया थे तो हम शिवाजी महाराज पर अपना दावा हटा लेंगे|

      Delete
    4. Kurmi vashAjo ka k hi Joe raja maharaja ka etihas hi n hi hai

      Delete
    5. ये कुर्मी किसे कहते हे।स्प्ष्ट करे कुर्मी किस जाति को कहते हे ।

      Delete
    6. धर्मेंद्र जी कुर्मी वो हैं जिन्हें महाराष्ट्र में मराठा और कुनबी तथा गुजरात में कनबी पाटीदार कहते हैं जिनमें भोसले गायकवाड़ सिंधिया शिंदे पत

      पवार चावन पाटिल पटेल सचान कटियार गंगवार वर्मा निरंजन उत्तम सैंथवार मल्ल पाटीदार सरनेम होते है और बघेल जी वर्तमान में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल जी को गड़रिया मत बोलने लगाना वहां कोई गड़रिया बघेल नहीं लिखता है वहां मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के लोग बघेल लिखते है और वो कुर्मी है शिवाजी और सरदार पटेल इसी कुर्मी समाज से आते हैं एचडी देवगौड़ा शरद पवार an आनंदीबेन पटेल नीतेश कुमार अनुप्रिया पटेल संतोष गंगवार मुकुट बिहारी वर्मा विनय कटियार (संस्थापक बजरंग दल) प्रवीण तोगड़िया (विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष) नरेश उत्तम (यूपी सपा प्रदेश अध्यक्ष) ये सब कुर्मी समाज के ही है

      Delete
    7. Oo katiyar ke bachhe gand pe itne lath bajaunga ki gau wale ni aaynge bachane samja

      Delete
    8. Baghel ka matlab hi bakri charane wala h samja lund ke tope orsamj kaiseageretna hi itihashkar he to smaj or puchh kisi pandit se

      Delete
  25. में मनोज कुमार धनगर मथुरा से आप सभी को जानकारी के लिए बता दूँ ।। की धनगर गायरी गाडरी मराठा बघेल होल्कर इन्दोरिया निखर पाल राजपूत आदि जाती गड़ेरिया में आती हैं ।। इसमें कोई संचय नही हैं अगर किसी को समाज के बारे में जानकारी चाहिए तो आप बेझिझक मुझसे बात कर सकते हैं ।। 8218551994

    ReplyDelete
    Replies
    1. भाई बघेल सबसे पहले तोह राजपूत है और सुन भाई बघेल राज्ये में गड़रिया रहते थे जो कुछ समाये बाद अपने को बघेल कहने लगे जानकारी यह जी और बघेल ना काभी पाल गडरिये थे ok bro

      Delete
    2. अच्छी और सामाजिक जानकारी के लिए बहुत धन्यवाद।

      Delete
  26. तुम्हारे इस विवरण में पुर्बिया का भी विवरण बताओ कि पुर्बिया कब से कहने लगे थे

    ReplyDelete
  27. Bihar me bhi gaderi ki AK badi Sankhya hai ray (vaishali,Chapra,Muzaffarpur) and and rest pal.

    ReplyDelete
  28. Good information but too delay
    Very thankful to all my brother
    Pardeep Paul

    ReplyDelete
  29. kripya aap hamen batayen ki maharastra rajya main baghelon ko kya kahate hain/
    aur unki lagabhag sankhya kitni hogi?
    dhanywad.

    ReplyDelete
    Replies
    1. महाराष्ट्र मे बघेल समाज धनगर नाम से जाना जाता है। महाराष्ट्र मे धनगर समाज की लोकसंख्या करीबन देड करोड तक है। महाराष्ट्र की आबादी 12 करोड है। इसका मतलब महाराष्ट्र मे धनगर जाती की आबादी 11.50% तक है

      Delete
    2. मराठा तो कुर्मी होते हैं फिर भी यदि हमारे राजपूत/ गुर्जर/ धनगर गडरिया भाइयों को इस से दिक्कत है | तो वे महाराष्ट्र के मराठा समुदाय एवं शिवाजी के वंशज कोल्हापुर ,सतारा या तँजावुर के पूर्व शासक परिवारों से यह घोषित करवा दें कि शिवाजी महाराज राजपूत/ गुर्जर या धनगर गडरिया थे तो हम शिवाजी महाराज पर अपना दावा हटा लेंगे|

      Delete
  30. Lekharajsingh Rajput Baghel mai apani samaj ke liye piri tarah se samrpit hu .

    ReplyDelete
  31. Lekharajsingh Rajput Baghel mai apani samaj ke liye piri tarah se samrpit hu .

    ReplyDelete
  32. jay ho mata ahilya bai holkar ki

    ReplyDelete
  33. Bhai information to shi h but abhi thodi h by Pankaj Pal

    ReplyDelete
  34. Super super super....

    ReplyDelete
  35. Super super super....

    ReplyDelete
  36. Hm baghelo ko gadariya m naa jode or jo arakshan man rahe h vo hi le or bane sc.st

    ReplyDelete
    Replies
    1. Gadariya obc mai hai gadariya kshatriya hai dekh lo book ke proof
      https://gadariyakshatriya.blogspot.com/2020/12/gadariya-kshatriya.html

      Delete
  37. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  38. Gadriya samaj se judi jankari dene ke liye aapka dhanywad

    ReplyDelete
  39. Nice information our history Ramesh Madne

    ReplyDelete
  40. Sir Maine Apne brother ka cast cartificate banvanaa thaa to usmein gadriyaa likha jayega ya baghel
    Aur meri beti ka naam Yovika Baghel Ya Dhanghar rakhoon plz tell

    ReplyDelete
    Replies
    1. भाई बघेल लिखो इसलिए बघेल राजपूत है

      Delete
  41. जानकारी के लिये धन्यवाद दोस्तों
    विरेंद्र चंदेल (हापुड) उत्तर प्रदेश
    पाल समाज की जय हो|
    माता अहिल्ल्याबाई की जय हो|

    ReplyDelete
  42. Bihar k kis jile me kis gotra k gareri jati k log rhte gain

    ReplyDelete
  43. Bhai tumhe jo ban na hai vo bano par hamara naam Q sath jode rahe ho Rabari raika Hiravanshi Chandravanshi Kshtriya cast hai bhai Rabari Bharvad Ahir ek kom hai

    ReplyDelete
  44. Upsc me dhangar obc me aata hai kya ??

    ReplyDelete
  45. Upsc me dhangar obc me aata hai kya ??

    ReplyDelete
  46. Yeah good information for us. I'm from NEPAL in nepal alsotoo much but here calling only pal and gaderiya

    ReplyDelete
  47. The GREAT GADARIYA JINDABAD JINDABAD. .R.K.PAL FROM VARANASI

    ReplyDelete
  48. The GREAT GADARIYA JINDABAD JINDABAD. .R.K.PAL FROM VARANASI

    ReplyDelete
  49. The GREAT GADARIYA JINDABAD JINDABAD. .
    R.K.PAL FROM VARANASI

    ReplyDelete
  50. The GREAT GADARIYA JINDABAD JINDABAD. .
    R.K.PAL FROM VARANASI

    ReplyDelete
  51. पाल समाज जिंदाबाद था जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा

    ReplyDelete
  52. मे विकास पाल यू।पी से मेरी सलाह है। कि हम किसी अनय जाति को समृथन न दै। आपनी सरकार बनाए। जौ समृथन करना चाहता है। तौ काॅल करें।
    7290876173 गाजियाबाद

    ReplyDelete
  53. मे विकास पाल यू।पी से मेरी सलाह है। कि हम किसी अनय जाति को समृथन न दै। आपनी सरकार बनाए। जौ समृथन करना चाहता है। तौ काॅल करें।
    7290876173 गाजियाबाद

    ReplyDelete
  54. Gangajali ka charcha kahi nahi hai please iski bhi jankari den
    Suresh Kumar bihar 8229873600

    ReplyDelete
  55. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  56. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  57. रजत सिंह अपनी जुबां को लगाम दे ।तुमने तो सन 1500का बघेल बातया हे ।पगाल हम तो सन 1000से बघेल हे । हमारी कइ पीढिया मर गइ बघेल लिखते लिखते ।अभी तुझे बघेल क्षत्रिय के बारे मे कुछ नही मालूम ।तू कहा का बघेल हे मे भी तो जानू ।अपनी निकासी बता ।पता तो चले तू असली बघेल हे भी के नही ।हमारी तो वंशावली हे क्या तेरी हे ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बघेल( बाघेला एवं बाघेल)

      जब गुजरात से सोलंकी राजपूत मध्य प्रदेश आयें तो इनके साथ कुछ परिहार राजपूत एवं कुछ मुस्लिम भी आये परन्तु कुछ समय पश्चत सोलांकी राजा व्याघ्र देव ने सोलांकी से बाघेल तथा परिहार से वरगाही वंश की स्थापना की। बघेल वंश की स्थापना व्याघ्र देव ने की जिसके कारण इन्हें व्याघ्र देव वंशज भी कहा जाता है।

      चूँकि इन दोनों वंश की स्थापना होने के बाद इन दोनों राजपूतो का ज्यादा विस्तार नही हो पाया जिसके कारण इन वंशो के बारे में ज्यादा जानकरी प्राप्त नही हुई।

      इन्हें अग्निकुल का वंशज माना जाता है।इतिहास में समुपलब्ध साक्ष्यों तथा भविष्यपुरांण में समुपवर्णित विवेचन कर सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय बनारस के विद्वानों के द्वारा बतौर प्रमाण यजुर्वेदसंहिता, कौटिल्यार्थशास्त्र, श्रमद्भग्वद्गीता, मनुस्मृति, ऋकसंहिता पाणिनीय अष्टाध्यायी, याज्ञवल्क्यस्मृति, महाभारत, क्षत्रियवंशावली, श्रीमद्भागवत, भविष्यपुरांण, रीवा राजवंश का सेजरा, रीवा राज्य का इतिहास, बघेल खण्ड की स्थापत्यकला, अजीत फते नायक रायसा और बघेलखण्ड का आल्हा तथा वरगाहितिप्राप्तोपाधिकानॉ परिहरवंशीक्षत्रियॉणॉ वंशकीर्तनम् नामक पुस्तक में बघेल (बाघेला,सोलांकी) तथा वरगाही ( बरगाही, परिहार) वंश का वर्णन किया गया है।।।

      Delete
  58. Dharmendra Baghel tu sahi se padhle pehle upar chutiye kya post kar rahe hai baghel ke baare me or meri post achhi Tarah se padh le wo log kya bol rahe hai baghel ke baare me or haa tu kya pata Kare Teri pidhiya Mar gai tujhe to baghel khand ka name nahi pata hoga OR baghel ka raja kaun tha ye bhi nahi pata hoga Rewa ka naam kabhi suna hai tune agar nahi suna to google me search Mar liyo fir aake baat Karna Sengar log ko bhi kya likh raha bhai tu sabse upar wali post achhi Tarah se padh le fir baat kariyo

    ReplyDelete
    Replies
    1. तू तो रीवा का नाम लिये घूम रहा हे ।ये तो नइ बात हे ।उससे पहले बांधो गढ़ था ।जहा का राजा वीर सिंह थे ।

      Delete
    2. Jitne bhi gad thy sabhi gadariyo ke thy
      Veer gadariyo thy
      Veer Ladaku koom by Gadriya itihas utha ke dekh lo iska ek udharan hy IndoorRajghrqna holkarraj pariwar

      Delete
  59. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  60. Dharmendra Baghel tum kaha se Ho itni badi badi ding maar rahe Ho jara hume bhi to pata chale .....


    Tumhe Janna hai na mere bare ME to Mai rewa se hun rewa ko log Baghelkhand ke name jaante hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. रजत सिंह ।पहले तो मे बतायू बघेल कोई जाति या गोत्र नही हे ।ये क्षत्रियो के 36कुलो मे से इक हे ।और नेंना गढ़ के राजा नरपत सिंह बघेल ने मुसलमानो से लड़ने के लिये बनाया था ।इस मे जितने भी राजा 52गढ़ के थे सभी शामिल हुये थे ।बस पिथोरा राय (प्रथ्विराज चौहान को छोड)कर ।36कुलो को मिला के बघेल कुल बना ।।।।आगे की जानकारी गडरिया हमारी जाति हे ।कुल नही। कुल तो बघेल हे ।और हमरि नरवर गढ़ की निकासी हे ।ये क्षत्रियो का कोई कुल या गोत्र नही जो हमारे समाज मे ना हो । कुछ गोत्र मे बताता हू ।।गुजेला ,राठौर,चंदेल,हिरन्वार ,रेकवार,सेंगर,अहिर,कछवाये,सपा,कोक्नंदे,तंवर,

      Delete
    2. सही कहा भाई बघेल राजपूत है में आहिर हूँ बघेल जो अपने कहा है सभ सही है बघेल पहले से ठाकुर है कुछ उस समय के राज्येमें रहने बाले गड़रियों ने अपने आप को बघेल कहना चालू कर दिया था सभी से निबेदन है बघेल लिखो कोई बोले तुम्हें गडरिया तोह उससे अपना इथियाष दिखा देना थैक्स भाई अपने जो कहा

      Delete
    3. Rajpoot hamesa yanha wanha apni wansh bridh kar diya karte the Shero ka kaam hi hai,

      Inki baat ko Ignore karo,

      Jinhe Baghelo ke bare me janana ho Rewa Padhare unka swagat hai,
      Mai pure wishwash ke sath kahta hoo ki Galafami door ho jayegi......

      Om Singh Sengar.
      Gangar
      Mo.No.9098306816
      9424616228

      Delete

  61. Martand Singh (1923–95) was an Indian wildlife conservationist, parliamentarian and the last Maharaja of the princely state of Rewa.[1] Born in 1923 to Gulab Singh at Fort of Govindgarh, then the Maharajah of Rewa, he did his college studies at Daly College, Indore and continued at Mayo College, Ajmer from where he graduated in 1941.[2] After the death of his father in 1946, he became the Maharajah of Rewa and retained the title, but not the power, until the government abolished royalty in 1970.[1]

    Martand Singh
    Born
    15 March 1923
    Rewa, British India
    Died
    India
    Occupation
    Conservationist
    Parliamentarian
    Maharaja of Rewa
    Known for
    Wildlife conservation
    Spouse(s)
    Maharani Pravin Kumari and Kirti kumari
    Children
    Pushpraj Singh
    Parent(s)
    Maharaja Gulab Singh
    Awards
    Padma Bhushan
    Fascinated by the rare breed of white tiger which was native to Rewa, he worked to protect the species and making the region poacher-free.[3] He also reared a white tiger which he found as a cub. After the abolition of royalty, Singh represented Rewa in the 5th Lok Sabha (1971), 7th Lok Sabha (1980) and the 8th Lok Sabha (1984).[1] The Government of India awarded him the third-highest civilian honour of the Padma Bhushan, in 1986, for his contributions to society.[4]

    Singh was married to Princess Pravina of Kutch and the couple had one son.[2] He died on 20 November 1995, at the age of 72.[1] He was again in the news in 2013 when his son filed a lawsuit regarding the allegedly illegal sale of Rewa Kothi, their Mumbai bungalow with a reported value of ₹2 billion,




    ReplyDelete
  62. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  63. क्षत्रीय भी बघेल लिखते है क्रिपया सच्चाई क्या है...?

    ReplyDelete
    Replies
    1. भाई बघेल क्षत्रिय है अग्नि वंशी राजपूत ok

      Delete
  64. ये सब गड़रिया है अौर सब को अपना सरनेम पाल लगाना चाहिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. गडरिया तो सभी थे ।कोन सा एसा राजा हूअ हे जो राजपाट ले के उपर से टपका हे ।पहले जीविका का साधन पशुधन ही था ।

      Delete
    2. नहीं भाई सभी समाज में पाल गडरिया आदि नामो को सम्मान नहीं दिया जाता खाश कर ठाकुरो में सावजी हमें नीचे जाती बाले कहते है
      बघेल एक ऐसा नाम है जो राजपूत है बघेल राजपूत अग्नि वंशी 🔥

      Delete
    3. Kisi ki gaand mai dum naa jo aisa bol de marna hai ka

      Delete
  65. Bhai ye yaduvansi hai...unme ye Nand vansi hai..

    ReplyDelete
  66. भाइयो आपसभी ने एक बघेल बाला पेरागिर्फ पड़ा हो जिसमें लिखा है बघेल साम्राजय/ के पास गडरिये रहते थे जो कुछ समय बाद अपने आप को बघेल कहने लगे
    बात यह है कि बघेल कभी गड़रिया नहीं थे

    ReplyDelete
  67. बो पहले से ही राजपूत है बघेल अग्नि वंशी कृपया साव्ही बघेल लिखे ठाकुरो में सम्मान मिलेगा भाइयो

    ReplyDelete
  68. Baghel Kshatriya the or aaj bhi hai kisi ke bolne or kuchh likhne se itihash nahi badal sakti hai

    ReplyDelete
  69. Mere beta asa NHI hai

    ReplyDelete
  70. Aisa ho jo hamri prajati h actuly me sab ko ek kr diya jaye to jyada better h bro but jo apki information hai meri mero bahut atisundar lagi

    ReplyDelete
  71. पाल बघेल धनगर समाज उत्तर प्रदेश यात्रा सिकंदरा राव खुशालपुर 81 30 41 06 96

    ReplyDelete
  72. भाई धनगर पाल गङरया गायरी समाजो का मुझेतो भगवान कृष्ण के समय क्यो नही आया उस वक्त गुजॅर ही क्यो मुझे जानकारी दे

    ReplyDelete
  73. भाई आपस मैं लडो मत बघेल ठाकुर भी होते हैं
    और गडरिया भी।
    जो ठाकुर हो वो बघेल ठाकुर लिखें
    और जो गडरिया हो वो बघेल गडरिया लिखें
    लेकिन एक बात हमेशा याद रखना
    चरवाह जाति पहले आयी थी इस संसार में
    और ठाकुर जाति बाद में ।

    ReplyDelete
  74. Bhai superb bahut badiya
    Sachin kuruba(dhanagar)

    ReplyDelete
  75. इतिहास चांगला आहे पन पुस्तक कोणता नव सांगा पीलीज

    ReplyDelete
  76. Are bhai kuch baghelo ne arakchan liya isliy obc hai or kuch baghelo ne nahi liya vo gneral mai ate h ओर सुनो पाल भी ठाकुर है क्योंकि पाल साम्राज्य भी नौसौ बर्ष तक चला मौर्य साम्राज्य भी तो वीर गडरियों कां था
    सम्राट चन्द्रगुप्त गुप्त मौर्य सम्राट अशोक ये भी वीर गडरिया जाता के थे मराठा साम्राज्य भी गडरिया था
    आज में तुम को बताता हूं गडरिया वंश _१ पाल वंश भारत और बंगाल तक २ मौर्य वंश उज्जैन मगध साम्राज्य
    ३ मराठा वंश महाराष्ट्र ४ होलकर वंश इन्दौर माता अहिल्याबाई होलकर ५ बघेल वंश रीवा सतना ६ अब बताता हूं कि क्षत्रीय बो होता है जिसने युद्ध लडे हो शासन किया हो और आपको मालूम हो जाता सिर्फ चार
    होती है ब्रामण क्षत्रीय बेश्य शूद्र और क्षत्रीय सिर्फ वो है जिसका कोई राजवंश हो वीर गडरिया क्षत्रीय है राजपूत क्षत्रीय है पाल वंश से ही राजपूत वंश बना है इसलिए पाल और राजपूत अलग नहीं है

    ReplyDelete
  77. तुम सब पागल हो ये राजपुताई नही छोड़ी पहले भी एसे एसे लड़ लड़ कर मर गये।अब कुछ बडे भी हे उसे भी रोक रहे हो ।काहे को लड़ रहे हो ।मेरि बात सूनौ हम बघेले हे ओर गडरिया भी हम ही हे।अब सूनौ जिसका नाम महाभारत ग्रंथ मे लिखा मिल जाये जेसे हमारा गडरिया अगर महाभारत मे लिखा मिला तो हमारा ।महाभारत मे हम गडरियाओ का जिक्र हे ।अपना दिखादो दवा छोड़ देंगे।

    ReplyDelete
  78. Kapil baghel gadariya se aate h

    ReplyDelete
  79. भईया कोई ये बता दे कि आर्य कौन है, और कहा से आये है,और ब्राह्णण कौन है | और कहा से आये है| ये १५% lआबादी वाले लोग कभी ऐसी बाते नहीं करते| ये आदिवासी कौन है, और कहा से आये है | आज भी आदिवासी वैसे है | हमारे समाज के लोगो कि सोच कब बदलेगी या आपस में बदला लेगी और लड़ भीड़ कर, कट मर जायेंगे| जैसे द्वापर युग में यदुवंशियो का विनाश कोई और नहीं,कोई गैर नहीं बल्कि आपस में लड़ कर विनाश कर डाले ,वही हाल दिख रहा है |कहा पर जाकर रुकेंगे | कभी कभी लगता है कि सवर्ड़ या उच्च जातियां ऐसे उच्च नहीं है, अगड़े नहीं है ,इनकी बुद्धि भी उच्च है | मैं तो सोच के हैरान हो जाता हूँ कि अदि काल,मधय काल और आधुनिक काल में भी हमारा समाज अपने छाया से ही लड़ता आ रहा है | इसका अंत होगा ही नहीं |हमारे घर में एक से एक लेखक भी है,कवि भी है ,उच्च कोटि के विद्यावान भी है ,और बड़े नेता भी है | फिर भी १५% से बड़ा खिलाडी कोई नहीं है | मुद्दा संघठन का है, मुद्दा एकता का है ,मुद्दा अधिकार का है,मुद्दा पिछड़ेपन का है, मुद्दा अशिक्षा का है | यहाँ हमारे समाज की बुद्धि नहीं जाती है, केवल केवल ये होल्कर,मराठा बघेल गड़ेरिया ,धनगर - निखार आदि आदि पर अटक जाती है | यही कारण है कि हमारे समाज का कोई बंधु-बांधव ऊपर उठता है तो उसकी विवशता हो जाती है कि समाज के लोग तो केकड़े कि तरह प्रतियोगिता करते रहेंगे, हम तो चले अगड़ो में | ऐसा ना किया जाय,जोड़ने का काम हो तो हमरा समाज स्वस्थ और मजबूत होगा...................रामसजीवन पाल

    ReplyDelete
  80. Sabhi bhai unity me raho. Thnank you

    ReplyDelete
  81. जय श्री देवनारायण भगवान की जय गायरी गुज्जर है आपने इसे गडरिया में लिख रहा है जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं हमारे गायरी गुर्जर समाज में 152 गोत्र है और मूल रूप से गुज्जर है वह गडरिया नहीं हमारे पास गायरी गुर्जर होने का परिणाम भी है जयजय श्री देवनारायण भगवान की

    ReplyDelete
  82. Me pradeep dhangar indore mp se hu bhai or gadriya smaj bhut jaida hai bharat me bs hame ek sath mil kr rhna hoga ye sirf hamre smaj k yuva he kr skte hai isliye jo ho gya use chod kr aage badte hai or smaj ko ek pachan dilate hai or gujar bhi apne he bhai hai or yadav bhi or in sbse phle hum hindu hai hum hinduo ko tud kr he hamre desh ko gulam bna rkha tha

    ReplyDelete
  83. एकता का एक ही सूत्र है,आपसी लड़ाई छोड़े ओर सब एक शब्द में खुद को गड़रिया जाती लिखे
    ,वरना ऐसे ही डिवाइड एण्ड रूल्स का शिकार होते रहे,वैसे भी भेड़ो में हिम्मत नही होती ।

    ReplyDelete
  84. भाइयों महाराष्ट्र के जलगाव जिले में चार - पांच गांव ऐसे है जहां कुछ धनगर समाज है लेकिन उनकी वेशभूषा और परंपराएं गडरिया समाज से मिलती है। उनकी जाति वह गढ़री बताते है। व्यवसाय भी भेड बकरी चराने और खेती का है । शायद वह गडरिया के ही वंशज हो सकते है। उनके सरनेम जैसे कोकंदे, हरने, बकीले ऐसे होते है, वह श्रावण पोर्णिमा के दिन भूंजरिया नाम का त्योहार मनाते है। जिसमे गेहूं के अंकुर एक दूसरे को भेंट करते है। कई सौ साल से महाराष्ट्र में होने के कारण अब ज्यादातर मराठी बोलते है लेकिन बुजुर्ग लोग जोहनपुरी भाषा जैसी बोलते है। सरनेम में भी भाषिक अपभ्रंश हो गया है जैसे हिनवार की जगह हरने, बघेल की जगह बकिले ऐसा लिखते है। माता अहिल्या देवी होलकर को आराध्य मानते है। आज की तारीख में उनका मूल गडरिया समाज से कुछ भी लेनदेन नहीं है। अपना मूल क्षेत्र भूल गए है। और मराठी लोगो में घुल मिल गए है। बेटी व्यवहार भी इन चार पाच गावो में ही कर लेते है। जाति प्रमाणपत्र मै जाति धनगर पंजीकृत है। लेकिन मूल मराठी धनगरो से कुछ भी सम्बन्ध नहीं है। ज्यादा जानकारी के लिए मुझे संपर्क कर सकते है। मो.09823491689

    ReplyDelete
  85. Main Aarav Singh Chandel from Uttar Pradesh mein bhi Gadaria Hun

    ReplyDelete
  86. Kya samarval gadriya caste ka hi gotra h if any one know so tell me plz

    ReplyDelete
  87. Bahut bahut dhanyawad samaj ki jankari dene ke liye

    ReplyDelete
  88. Main Aarav Singh Chandel from Uttar Pradesh Gorkhpur se

    ReplyDelete

पाल/बघेल/गडरिया/गाडरी/गायरी/रेवारी/धनगर/नीखर/कुरुबा/हटकर/होल्कर/मराठा/सेंगर/ जाति की प्रारंभिक उत्पत्ति

वास्तव गडरिया कोई जाति नहीं थी यह एक पेशा हुआ करता था किन्तु प्राचीन समय में पेशे से ही जाति की उत्पत्ति होती थी जैसे चमड़े का कार्य करने व...